हमारे बारे में

इटावा टुडे: हम इटावा के लोग, एक माध्यम है इटावा को आप तक पहुँचाने का, जानने का । इटावा टुडे इस बात का भरोसा दिलाता है कि आप तक सही और आवश्यक खबर पहुंचे !

इटावा टुडे पर नवीनतम और ब्रेकिंग हिंदी समाचार पढ़ें।
राजनीति, खेल, बॉलीवुड, व्यापार, शहरों से इटावा, ऊत्तर प्रदेश, भारत और विश्व के बारे में लाइव हिंदी समाचार प्राप्त करें।

इटावा भारत में उत्तर प्रदेश राज्य में यमुना नदी के तट पर स्थित एक शहर है। यह इटावा जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। यह शहर 1857 के विद्रोह का एक महत्वपूर्ण केंद्र था (एलन ऑक्टेवियन ह्यूम, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संस्थापक तब जिला कलेक्टर थे)। यमुना और चंबल के बीच संगम या संगम स्थल भी है। यह भारत के ग्रेट हेज के अवशेषों का स्थल भी है। प्रख्यात हिंदी लेखक गुलाबराय इटावा के मूल निवासी थे।
इटावा का समृद्ध और समृद्ध इतिहास रहा है। ऐसा माना जाता है कि मध्यकाल में कांस्य युग से ही भूमि का अस्तित्व था। आर्य जाति के सबसे शुरुआती लोग जो कभी यहां रहते थे, उन्हें पंचालों के रूप में जाना जाता है। पौराणिक पुस्तकों में भी, इटावा महाभारत और रामायण की कहानियों में प्रमुखता से दिखाई देता है। बाद के वर्षों के दौरान, इटावा चौथी शताब्दी ईस्वी में गुप्त वंश के शासन के अधीन था। 1857 के विद्रोह के दौरान इटावा एक सक्रिय केंद्र था, और विद्रोह के कार्यकाल में ब्रिटिश राज के खिलाफ लड़ने वाले कई स्वतंत्रता सेनानी यहां रहते थे। आज भी, इटावा शहर भारत के ग्रेट हेज से कुछ दूर स्थित है, जो ब्रिटिश शासकों द्वारा स्थापित एक अंतर्देशीय कर रेखा थी। यह पाया गया है कि इटावा नाम ईंट बर्नर के लिए प्रयुक्त शब्द से लिया गया है क्योंकि सीमाओं के पास हजारों ईंट केंद्र हैं।

इटावा जिला उत्तर प्रदेश के दक्षिण-पश्चिमी भाग में 26’47 “उत्तरी अक्षांश और 72’20” पूर्वी देशांतर पर स्थित है और कानपुर मंडल का एक हिस्सा है। आकार में यह उत्तर से दक्षिण 70 किलोमीटर की लंबाई के साथ एक समानांतर चतुर्भुज है। और पूर्व से पश्चिम 66 कि.मी. एक तरफ और 24 किमी। दूसरी तरफ। यह उत्तर में कन्नौज और मैनपुरी जिलों से घिरा हुआ है, जबकि पश्चिमी सीमा की छोटी सीमा आगरा जिले की तहसील बाह से मिलती है। पूर्वी सीमा औरैया जिले के साथ मिलती है, और दक्षिण में जिला जालौन और जिला भिंड के साथ, विभाजन रेखा, थोड़ी दूरी को छोड़कर, चंबल और यमुना नदियों को छोड़कर। २०११ में कुल क्षेत्रफल २३११ किलोमीटर वर्ग में आंका गया।