EtawahToday

इटावा – नारायण कॉलेज में हुआ अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन।

इटावा शिक्षा

इटावा – नारायण कॉलेज ऑफ साइंस एंड आर्ट्स इटावा में भारत सरकार की योजना के अंतर्गत अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन श्री राकेश वशिष्ठ सीओ सिटी इटावा और श्री प्रशांत कुमार सिंह समाज कल्याण अधिकारी, श्री नवरत्न गौतम ऐसो सिविल लाइंस इटावा के कर कमलों द्वारा हुआ।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक इंजीनियर हरि किशोर तिवारी मुख्य सलाहकार डॉ श्वेता तिवारी प्रधानाचार्य डॉ धर्मेंद्र शर्मा प्रधानाचार्य आशा निकेतन फादर रोशन प्रधानाचार्य सेंट पीटर्स फादर एंटोनी एवं प्रधानाचार्य उच्च शिक्षण संस्था श्री योगेश दुबे उपस्थित रहे। कार्यक्रम का प्रारंभ माता सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ हुआ।


इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री राकेश वशिष्ठ ने कहा कि भारत सरकार की यह योजना बच्चों में रचनात्मक, जिज्ञासा एवं सोचने की क्षमता का विकास करेगी। इस योजना के अंतर्गत बच्चों का सर्वागीण विकास होगा और छोटे-छोटे बच्चे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भरपूर योगदान करेंगे।


विद्यालय प्रधानाचार्य डॉ धर्मेंद्र शर्मा ने कहा कि अटल टिंकरिंग लैब के द्वारा छात्र-छात्राओं में छिपी वैज्ञानिक प्रतिभा को एक नया आयाम दिया जा सकता है साथ ही विद्यालय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब की स्थापना की गई है जो की इटावा जनपद में पहली ऐसी प्रयोगशाला है जहां बच्चे पारंपरिक तरीकों से हटकर कुछ नया सीख सकेंगे। अटल टिंकरिंग मिशन का मुख्य उद्देश्य छोटे-छोटे बच्चों में प्रौद्योगिकी का विकास करना है। अटल टिंकरिंग लैब मैं बच्चों को ड्रोन बनाना, छोटे-छोटे रोबोट का निर्माण करना, प्रोग्रामिंग से उपकरणों को नियंत्रण करना इत्यादि तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा सिखाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह लैब बच्चों के लिए एक वरदान साबित होगी और छोटे-छोटे बच्चे तकनीकी क्षेत्र में आगे चलकर समाज और राष्ट्र का नाम रोशन करेंगे।


इस अवसर पर इंजीनियर हरि किशोर तिवारी ने कहा कि भारत सरकार की यह योजना आने वाली पीढ़ियों को तकनीकी क्षेत्र में सक्षम बनाएगी और बच्चे तकनीकी क्षेत्र के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में भी सर्वांगीण विकास करेंगे।

इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *