EtawahToday

इटावा – संत विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी, पब्लिक स्कूल – इटावा, राज्य के शीर्ष पब्लिक स्कूलों में माना जाता है

शिक्षा

संत विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी, पब्लिक स्कूल, की स्थापना वर्ष 1995 में हुई थी। यह स्कूल आलमपुर हौज, आगरा रोड, इटावा में स्थित है। संत विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी, पब्लिक स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध है। वर्तमान में स्कूल कक्षा एक से बारहवीं तक की उत्तम शिक्षा प्रदान कर रहा है। वरिष्ठ माध्यमिक स्तर, ग्यारहवीं और बारहवीं में, वाणिज्य, स्कूल कला, विज्ञान और मानविकी में शिक्षा प्रदान कर रहा है।

स्कूल अपने विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के कुल विकास पर जोर देने के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहा है। स्कूल मनोरंजन और खेल गतिविधियों को भी बढ़ावा दे रहा है। पब्लिक स्कूल के लिए स्कूल में बहुत बड़ा खेल का मैदान और आधुनिक बुनियादी ढांचा है। संत विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी, पब्लिक स्कूल को माता-पिता द्वारा 4000 छात्रों के साथ राज्य के शीर्ष पब्लिक स्कूलों में माना जाता है।

इस परिसर में लड़कियों और लड़कों के लिए एक अलग छात्रावास है, जिसमें 350 छात्र रहते हैं। छात्रावास में मेस की सुविधा है जो पौष्टिक, पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन परोसता है। वार्डन और गृहिणी सुनिश्चित करते हैं कि हर समय सशस्त्र सुरक्षा गार्ड सुरक्षा और अनुशासन बनाए रखें।

भारत के दूर-सुदूर स्थानों से आने वाले विद्यार्थी इसे “घर से दूर घर” मानते हैं। घर की याद को कम करने के लिए फैकल्टी, कर्मचारी और बोर्डर्स पूर्ण पारिवारिक वातावरण में रहते हैं, जिससे पारवारिक माहौल बना रहता है और घर की याद भी काम आती है ।

इन-हाउस चिकित्सा सुविधाएं परिसर के भीतर और आपातकालीन मामलों में उपलब्ध हैं, योग्य डॉक्टरों को बुलाया जाता है या बच्चों को इटावा में ही विभिन्न नर्सिंग होम में ले जाया जाता है।

स्कूल को खूबसूरती से शहर के हलचल से दूर 20 एकड़ के विशाल परिसर में डिज़ाइन किया गया है। स्कूल को हरे भरे परिवेश के साथ एक विशाल भवन में रखा गया है। इसमें बारहवीं तक की कक्षाओं के लिए विशाल, उज्ज्वल और हवादार कमरे और पाँच प्रयोगशालाएँ हैं। खेल के मैदान, सभागार, स्टाफ क्वार्टर आदि के लिए प्रदान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *