दिल्ली की ग़ाज़ीपुर मंडी में बर्ड फ्लू का कहर, १० दिनों के लिए बंद

दिल्ली की ग़ाज़ीपुर मंडी में बर्ड फ्लू का कहर, १० दिनों के लिए बंद

देश - विदेश

नई दिल्ली: देश भर में फैल रहे बर्ड फ्लू के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने गाजीपुर मुर्गा मंडी  को अगले 10 दिनों के लिए बंद कर दिया है. साथ ही दिल्ली में जीवित पक्षियों को लाए जाने पर रोक भी लगा दी गई है. 

सीएम अरविंद केजरीवालने कहा कि दिल्ली में अभी तक एवियन इन्फ्लुएंजा या बर्ड फ्लू  का कोई मामला सामने नहीं आया है. कुछेक जगह शिकायतें मिली थी, जिसके बाद लगभग 104 नमूने जांच के लिए जालंधर की प्रयोगशाला में भेजे गए हैं. उनकी रिपोर्ट सोमवार तक आ जाएगी. उसके आधार पर दिल्ली सरकार अगली कार्रवाई पर फैसला लेगी.

उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू के मामलों से निपटने के लिए दिल्ली के हर जिले में सर्विलांस टीम बना दी गई है. इसके साथ ही पशु कल्याण अधिकारी सभी पक्षी मार्केटों में निगरानी कर रहे हैं. दिल्ली में बर्ड फ्लू से संबंधित किसी तरह की सूचना या शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-23890318 भी शुरू किया गया है. यह हेल्पलाइन 24 घंटे और सातों दिन काम करेगा.

दिल्ली में बर्ड फ्लू की दहशत के बीच संजय झील, हस्तसाल पार्क, हौजखास पार्क और जसोला के जिला पार्क को अगले आदेश तक बंद कर दिया है. इन जगहों पर पिछले दिनों पक्षी मरे हुए पाए गए थे. दिल्ली में करीब 800 पार्कों का स्वामित्व रखने वाले डीडीए ने कहा कि अधिकारी स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं और पार्कों को रोगाणुमुक्त किया जा रहा है.

उधर पूर्वी दिल्ली की संजय झील में शनिवार को 10 बत्तख मरे हुए पाए गए. इससे एक दिन पहले मयूर विहार फेस-3 में 17 कौवे मृत मिले थे. इसके बाद झील को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है. पशुपालन विभाग के डॉक्टर राकेश सिंह के मुताबिक संजय झील में मृत मिली 10 बत्तकों के नमूनों को जांच के लिए लैब में भेजा गया है. इससे पहले द्वारका, मयूर विहार फेस-3 और हस्तसाल विलेज में कौवों के मरने की खबर मिली थी. लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि उनके मरने की असल वजह क्या रही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *